भारत-कनाडा के बीच में बढ़ा तनाव, अगले आदेश तक वीजा पर लगाई रोक

कनाडा में रह रहे खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंग निज्जर की हत्या का आरोप भारतीय एजेंसियों पर लगाने के बाद बिगड़े कनाडा और भारत के रिश्ते !

India Canada Relations Deteriorated
India Canada Relations Deteriorated: भारत-कनाडा के बीच में बढ़ा तनाव, अगले आदेश तक वीजा पर लगाई रोक

प्रजासत्ता नेशनल डेस्क | 21 सितम्बर 
India Canada Relations Deteriorated: भारत और कनाडा के बीच तनाव लगातर बढ़ रहा है। पहले दोनों देशों के डिप्लोमेट्स को सस्पेंड किया और अब भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं (Canada Visa Service Suspend) को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। जानकारी के मुताबिक अगली सूचना तक सेवाएं निलंबित कर दी गई है। वर्तमान माहौल के मद्देनजर जहां तनाव बढ़ गया है।

भारत वीजा एप्लिकेशन सेंटर कनाडा (Canada) ने जानकारी दी कि परिचालन कारणों से 21 सितंबर 2023 से भारतीय वीज सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट को फॉलो करें।

जानिए! क्यों हुए ” India Canada Relations Deteriorated

बता दें कि दोनों देशों के बीच तनाव उस वक्त बढ़ गया जब कनाडा के पीएम ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया था। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले कनाडा के सर्रे में खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बेतुका बयान दिया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है।

इसके बाद संसद के विशेष सत्र के दौरान बुधवार (20 सितंबर) को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल गृह मंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे थे। उसके बाद से भारत लगातार कनाडा खिलाफ एक्शन में है। भारत ने कनाडा से कहा कि जो आरोप लगाए हैं उसके सबूत पेश करने होंगे। जिसके बाद भारत की ओर से अब तक का सबसे बड़ा कदम है।

भारत सरकार ने जारी की थी एडवाइजरी
बता दें कि इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी में कहा गया था कि कनाडा जाने वाले लाग सावधानी बरतें। वो कनाडा में ऐसे किसी इलाके में न जाए जहां पर भारत विरोधी गतिविधियों को आंजाम दिए जा सकते हैं।

भारत ने एडावाइजरी में ये भी जानकारी दी कि कनाडा में अपराध और हेट क्राइम में बढ़ोतरी हुई है। कनाडा में मौजूद भारतीय उच्चायोग ने ये भी कहा कि अधिकारी उन लोगों के संपर्क में रहेंगी, जो कनाडा में मौजूद हैं।

दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन पर कुली बने कांग्रेस नेता Rahul Gandhi, बाजू पर बांधा 756 का बिल्ला, जरूर देखें ये तस्वीरें

Historic Bantony Castle ! आम जनता के लिए खुला ऐतिहासिक बैंटनी कैसल

Bilaspur News: चिट्टा के आरोपी ने पुलिस कांस्टेबल पर पत्थर से किया हमला, पीठ पर दांतों से काटा