COVID-19: हिमाचल में सर्दी, खांसी के गंभीर मरीजों के होंगे कोरोना टेस्ट

COVID-19 In Himachal: मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी सर्दी, खांसी और इन्फ्लुएंजा से गंभीर रूप से पीड़ित लोगों के कोरोना टेस्ट किए जाएं।

COVID-19 In Himachal

प्रजासत्ता ब्यूरो |
COVID-19 In Himachal : देश में कोरोना की रफ्तार थमती नहीं दिख रही है। देश में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या और जेएन.1 सब-वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद से हिमाचल सरकार ने भी सावधानी बरतने की सलाह दी है।

कोविड की स्थिति के आंकलन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमे मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए कि सर्दी, खांसी और इन्फ्लुएंजा से गंभीर रूप से पीड़ित लोगों के कोरोना टेस्ट किए जाएंगे।

स्वास्थ्य सचिव एम. सुधा देवी ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशों पर प्रदेश के जिला स्वास्थ्य संस्थानों में 13 से 17 दिसंबर तक कोविड ड्रिल का आयोजन किया जा चुका है। पिछले 10 दिनों में प्रदेश में कोविड के केवल 2 मामले सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि मंडी मेडिकल कॉलेज में भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रदेश की पहली इंसाकाॅग लैब स्थापित की हुई है, जहां संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण की ओर से कोविड के किसी भी वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हिमाचल में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। सरकार की भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम है।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल में नए साल पर कोरोना के दो नए मामले आए हैं। जिला सोलन की रहने वाली 50 साल की महिला मरीज को 20 दिसंबर और जिला मंडी की रहने वाली 52 साल की महिला को 26 दिसंबर अस्पताल में दाखिल किया था।

देश में फ़ैल रहा COVID-19 का JN.1 सब-वेरिएंट

बता दें कि देश में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या और जेएन.1 सब-वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद से केंद्र सरकार ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। सोमवार को अपडेट किए गए INSACOG के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देश में JN.1 सब-वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या 196 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में एक दिन में COVID-19 के 636 नए मामले आए, 3 मौतें दर्ज की गई हैं. अब एक्टिव मामलों की संख्या 4,394 हो गई है. मामलों में वृद्धि जेएन.1 सब-वेरिएंट और BA.2.86 के कारण है।

2000 Rupees Note Latest News: RBI ने बताया, 2000 रुपए के 97.38% नोट बैंकिंग प्रणाली में वापस लौटे

Himachal News: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय

Solan News: नव आदर्श पब्लिक स्कूल कडुआना बद्दी मे नए साल की शुरुआत नई उमंग और उत्साह के साथ हुई

National News: पहलवान विनेश के पदक लौटाने पर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज