Friday, April 26, 2024

मुख्यमंत्री ने कोटली में की SDM कार्यालय खोलने व पुलिस चौकी कोटली को पुलिस स्टेशन में स्तरोन्नत करने की घोषणा

मंडी।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जिला मण्डी के कोटली में लोगों को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र के लोगों को शीघ्र सुविधा प्रदान करने के लिए कोटली में एसडीएम कार्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र में गठित चार नई ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों के निर्माण के लिए प्रत्येक पंचायत को 11 लाख रुपये प्रदान करने, मण्डी में किसान भवन की मुरम्मत के लिए 10 लाख रुपये, पुलिस चौकी कोटली को पुलिस स्टेशन में स्तरोन्नत करने, आईटीआई कोटली में दो नए टेªड आरम्भ करने, कोटली में अटल आदर्श पाठशाला खोलने, क्षेत्र में पांच सम्पर्क मार्गों के लिए प्रत्येक मार्ग को पांच लाख रुपये देने तथा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा भी की।

जय राम ठाकुर ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के धुआं देवी क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने धुआं देवी में पटवार वृत्त खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंडोह को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, मण्डी में बंदोबस्त कार्यालय खोलने तथा क्षेत्र के पशु औषधालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने रंधाड़ा, कोट मसर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने समारोह में भाग लेने वाले प्रत्येक महिला मण्डल को 15 हजार रुपये देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में अतुलनीय विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भी प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि विकास की गति निरन्तर जारी रहे। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय प्रदेश के लोगों के सक्रिय तथा पूर्ण सहयोग को जाता है, जो सरकार के लिए प्रेरणा तथा प्रोत्साहन का स्रोत रहा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि भारत में पहले एक भी पीपीई किट तैयार नहीं की जाती थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व के फलस्वरूप आज देश में 6 लाख पीपीई किट प्रतिदिन तैयार की जाती है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि कुछ नेता इस संवेदनशील मुद्दे पर भी राजनीति करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को स्मरण करवाया कि 50 वर्षों से भी अधिक अवधि तक सत्ता में रहने के बावजूद प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निवेदन पर प्रधानमंत्री ने प्रदेश को 500 वेंटिलेटर प्रदान किए तथा आज प्रदेश में लगभग 800 वंेटिलेटर उपलब्ध हैं। इसी प्रकार गत 50 वर्षों के दौरान प्रदेश में केवल दो आॅक्सीजन संयंत्र थे, लेकिन अब प्रदेश में 28 आॅक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से 12 स्थापित किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने कोविड टीकाकरण के तहत पहली खुराक लगाने में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर में 200 करोड़ रुपये की लागत से शिवधाम बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 30 करोड़ रुपये की लागत से मण्डी शहर में संस्कृति सदन बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल कलस्टर विश्वविद्यालय मण्डी पर 22 करोड़ रुपये तथा मण्डी शहर में सड़कों, पुलों तथा भवनों के निर्माण पर 100 करोड़ रुपये से अधिक व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर में जल जीवन मिशन के तहत 48 करोड़ रुपये की परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं तथा सीवरेज योजना के तहत 68 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

जय राम ठाकुर ने गत साढ़े तीन वर्षों से अधिक की अवधि के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई महत्त्वपूर्ण विकासात्मक तथा कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन ने वृद्धजनों तथा हिमकेयर, सहारा योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना ने समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण तथा उत्थान सुनिश्चित किया है। उन्होंने जिले के पूर्व मंत्री तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता पर प्रदेश सरकार के खिलाफ मिथ्या बयानबाजी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस नेता की उदासीनता तथा सत्ता के लिए आतुरता को प्रदर्शित करता है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 80 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए, जिनमें जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत लागधार में 16.66 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना रोडा नाला सताहण, 5.42 करोड़ रुपये के ग्रामीण विकास केन्द्र सदयाणा के भवन तथा 58 लाख रुपये के पशु औषधालय बीर के भवन का उद्घाटन शामिल है।

जय राम ठाकुर ने जल जीवन मिशन के तहत तहसील सदर की ग्राम पंचायत बीर बाड़ी, गुमाणु सदयाणा, कसाण, सदोह और तमरोह में कथयारी तथा समीप के गांवों के लिए 18.37 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना के सुधार तथा संवर्धन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने नाबार्ड के तहत 5.08 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत निचला लोट, बग्गी, सेहली, साई व कसाण की पुरानी पाइपों को बदलने, एडीबी के तहत 4.57 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना स्तरैण, पतरौण तथा उठाऊ जलापूर्ति योजना रंधाड़ा के सुधार व संवर्धन कार्य, 15.37 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत भरगांव, कोटली, चनियारा ऊपरली सुराड़ी व खलाणू के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना तथा 12 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना चाम्बी, जोला, झाल, पधीयूं, तल्याहड़ व सैण का शिलान्यास भी किया। उन्होंने 58 लाख रुपये की लागत से रंधाड़ा-अलाथू वाया चचहोला सड़क, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से ऊपराल थनौट सड़क वाया सैहली, 19 लाख रुपये की लागत से गांव सताहण के लिए सड़क तथा 92 लाख रुपये की लागत से गांव बनौण से ठारू तथा गैहरा सड़क का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने आरएफएसएल, सीआर मण्डी में आरटीपीसीआर आधारित कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा का भी शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर राज्य के लोगों को बधाई भी दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री का विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक संघों इत्यादि ने स्वागत किया।

जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का सौभाग्य है कि राज्य का नेतृत्व जिला मण्डी सेे सशक्त और ईमानदार नेता जय राम ठाकुर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे जिला मण्डी के लोगों की बहुत समय से लम्बित इच्छा और आकांक्षा पूर्ण हुई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का जल जीवन मिशन कार्यक्रम देश और राज्य के लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि इस मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए हिमाचल प्रदेश को श्रेष्ठ राज्य आंका गया है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्य में 6.04 लाख पानी के नल लगाए गए हैं।

मण्डी सदर के विधायक अनिल शर्मा ने उनके गृह क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों के बारे में अवगत करवाया।

पूर्व विधायक डी.डी. ठाकुर ने मुख्यमंत्री और इस मौके पर उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने नव स्तरोन्नत नगर निगम मण्डी के लिए 15 करोड़ रुपये का विशेष अनुदान स्वीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मण्डी नगर में 200 करोड़ रुपये की लागत से शिवधाम बनाने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

भाजपा मण्डल अध्यक्ष मुनीष कपूर और भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता भुवनेश ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से अवगत करवाया।

सुन्दरनगर के विधायक राकेश जम्वाल, नाचन के विधायक विनोद कुमार, दं्रग के विधायक जवाहर ठाकुर, बल्ह के विधायक इन्द्र सिंह गांधी, जोगिन्द्रनगर के विधायक प्रकाश राणा, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, महासचिव बाल कल्याण परिषद पायल वैद्य, पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर, नगर निगम मण्डी की महापौर दीपाली जस्वाल, उपायुक्त मण्डी अरिन्दम चैधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री और अन्य अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Tek Raj
संस्थापक, प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया प्रजासत्ता पाठकों और शुभचिंतको के स्वैच्छिक सहयोग से हर उस मुद्दे को बिना पक्षपात के उठाने की कोशिश करता है, जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें मुख्यधारा की मीडिया नज़रंदाज़ करती रही है। पिछलें 8 वर्षों से प्रजासत्ता डिजिटल मीडिया संस्थान ने लोगों के बीच में अपनी अलग छाप बनाने का काम किया है।
- Advertisement -
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल
Shikanji Recipe: गर्मी में ले शिकंजी का मजा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका Bharwa Baingan Recipe in Hindi: स्वादिष्ट भरवा बैंगन बनाने की रेसिपी Hina Khan Celebrating Eid 2024: हिना खान ने गुपचुप रचाई शादी? Samantha Ruth Prabhu हुईं शर्टलेस, हॉट अवतार देख फैंस बोले Munhaason se Chhutakaara: गर्मियों के दिनों में नहीं निकलेंगे मुंहासे, अपनाएं ये टिप्स Eid Mubarak Mehndi Designs: आप भी ईद मुबारक मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगा सकती हैं Jawan Movie Collection Reviews Aditya-L1 Mission : सफलता पूर्वक लॉन्च सामंथा और विजय की कुशी मूवी की समीक्षा आ गया शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का ट्रेलर शिमला के पर्यटक स्थल खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ा देंगी ये ट्रिक्स हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत जगहे हिमाचल के ठंडे स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हिमाचल का शंगचूल महादेव मंदिर मनाली में घूमने की जगह ब्रेस्टफीडिंग से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भारत की 10 सबसे खूबसूरत वादियां हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल